Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Ratan Tata का आज है जन्मदिन वो 86 साल के हो गए Happy Birthday 🎂🎈

 दोस्तों नमस्कार आज हमारे देश के बहुत बड़े कारोबारी अरबपति कारोबारी श्री रतन टाटा का जन्मदिन है और आज वह 86 साल के हो गए हैं रतन टाटा जी को किसी भी पहचान के मोहताज नहीं है टाटा ग्रुप जो कि देश की आजादी से पहले से ही इस देश में कारोबार कर रहा है और जीत का परचम पूरी दुनिया में लहर रखा है है रतन टाटा जी वर्ष 1991 से लेकर 2012 तक टाटा ग्रुप के अध्यक्ष रहे और टाटा ग्रुप को बुलंदियों तक पहुंचा।



 श्री रतन टाटा जी का आज जन्मदिन है और अब वह 86 साल के हो चुके हैं 28 दिसंबर 1937 को उनका जन्म हुआ था अगर हम रतन टाटा जी के बारे में जाने तो वह सिर्फ बिजनेसमैन ही नहीं बल्कि एक नेक और दरिया दिल इंसान है और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत और आदर्श भी है वह अपने टाटा ग्रुप के छोटे से कर्मचारियों को भी अपना परिवार मानते हैं और उनके ख्याल रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं इसके कई भी इसके कई उदाहरण आपने पड़े और सुने होंगे।

 आईए जानते हैं रतन टाटा के एक बिजनेस के बदले की कहानी रतन टाटा जी की कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी कार Tata Indica को लॉन्च किया था लेकिन उस समय टाटा की कारों की की से एल सेल उसे हिसाब से नहीं हो रही थी जैसा की रतन टाटा जी ने सोचा था टाटा इंडिका को खराब रिस्पांस मिलने के चलते और लगातार बढ़ते हुए घाटे के चलते उन्होंने टाटा मोटर्स के पैसेंजर कार बिजनेस को बेचने का फैसला किया और इसके लिए वह अमेरिका के कार निर्माता कंपनी Ford Motors से बात की और वो फोर्ड मोटर्स के चेयरमैन Bill Ford के साथ मीटिंग की उस मीटिंग में Ford Motors ke चेयरमैन Bill Ford ने उनका मजाक उड़ाया था उन्होंने ने कहा जब आपको Passenger Car Division के बारे में कोई जानकारी नहीं थी तो आपने उसे शुरू हो क्यों किया ? Bill Ford ने उनसे कहा अगर हम आपका बिज़नेस खरीदते हैं तो ये आप पे हमारा एहसान होगा। Ratan Tata जी को ये बात दिल पे लग गई और Tata Motors के Passenger Car 🚗 Division को बिना बेचे ही भारत वापस लौट गए।

भारत लौटते ही वो Tata Motors के काया कल्प में लग गए और अपना पूरा फोकस Tata Motors पे लगा दिया और Automobile 🚘 सेक्टर में एक क्रांति ला दिया और एक दशक से भी कम समय में उन्होंने Tata Motors को Automobile 🚗🚘 Industry का बादशाह बना दिया।
इसी एक दशक में जहां Tata Motors नई नई बुलंदियों को छू रहा था वहीं Ford Motors दिवालिया होने की कगार पे था और इसी दौरान Ratan Tata के Group ने फोर्ड के Land Rover और Jaguar को खरीदने की पेशकश दे डाली और Ford Motors के दोनो ही ब्रांड को रतन टाटा ने खरीद लिया और इस बार Ford Motors के चेयरमैन Bill Ford ने उनसे कहा की आप इसे खरीद कर हम पे एहसान कर रहे हैं और धन्यवाद कहा और इस तरह से रतन टाटा जी ने Ford Motors से अपने अपमान का बदला लिया और साबित कर दिया की असफलता, सफलता की सीढ़ी होती है।

Post a Comment

0 Comments